कोरोनावायरस के कारण फिलीपींस में बंद हुआ स्टाॅक एक्सचेंज बाजार

हाल ही में आयी एक खबर के अनुसार फिलीपीन स्टॉक एक्सचेंज मंगलवार को अनिश्चित काल के लिए बंद हो गया, जबकि मुद्रा और बॉन्ड व्यापार को निलंबित कर दिया गया है। कोरोनवायरस के कारण यह दुनिया का पहला बाजार है जिसे बंद कर दिया है। यह फैसला व्यापारीयों और कर्मचारियों के सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया है।

फिलीपींस के बाजार पर कोरोना का प्रभाव

तेजी से फैलते कोरोनावायरस के कारण दुनिया भर लाॅकडाउन किया जा रहा है। फिलीपींस में भी स्वस्थ्य कारणों से एक व्यापक लॉकडाउन किया जा रहा है जो संभावना को बढ़ाता है कि अन्य एक्सचेंजों का अनुसरण कर सकते हैं और विश्लेषकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। फिलीपींस में बाजार बंद होने के बारें में  रिसर्च हाउस कैपिटल इकोनॉमिक्स ने मंगलवार को एक नोट में कहा, “इक्विटी कीमतों में गिरावट की अभूतपूर्व गति को देखते हुए, यह सुझाव दिया गया है कि स्टॉक एक्सचेंज जल्द ही बंद हो सकते हैं।”

फिलीपींस के इस बड़े कदम के पहले AdMacro के अनुसंधान प्रमुख पैट्रिक पेरेट-ग्रीन ने भी इस बारे में कहा था कि हमने इसे पहले देखा है। मुझे विश्वास है कि हम इसे फिर से देख सकते हैं,सरकारों को इस समय अतिरिक्त तनाव और व्याकुलता की आवश्यकता नहीं है। फिलीपीन स्टॉक एक्सचेंज ने कहा कि व्यापक राष्ट्रीय तालाबंदी के बीच कर्मचारियों और व्यापारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए व्यापार को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया था। बाजार बंद होने के कारण फिलीपींस का बेंचमार्क इंडेक्स सोमवार को 8% गिर गया और अब तक मार्च के लिए 20% नीचे है, पहले से ही अक्टूबर 2008 के बाद से यह सबसे खराब है।

फिलीपींस में हुए बाजार बंद के बारे राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष रोजालिया डी लियोन ने लॉकडाउन का उल्लेख किया और निश्चित आय व्यापार के निलंबन के रूप में किया। करेंसी ट्रेडिंग 18 मार्च को फिर से शुरू होनी है। फीलीपींस ही नहीं दुनियाभर के कई बाजार इस समय कोरोनावायरस के कारण संकट से गुजर रहे हैं।

दुनियाभर में कोरोनावायरस का प्रभाव

मलेशिया में, जहां 18 मार्च को एक समान लॉकडाउन लागू होगा, वहां प्रतिभूति नियामक ने कहा कि सभी पूंजी बाजार हमेशा की तरह चलेंगे।
इसके आलावा सीएमई ग्रुप इंक ने पिछले हफ्ते शिकागो में अपने स्टोरेज ट्रेडिंग फ्लोर को बंद कर दिया, ताकि बड़ी सभाओं को कम किया जा सके, और मिडिएट बोरों ने भी इसी तरह के उपाय किए हैं, हालांकि इलेक्ट्रॉनिक व्यापार उपलब्ध है।

वहीं कुवैत में एक्सचेंज ने इस महीने में कम से कम दो बार व्यापार को निलंबित कर दिया है, दैनिक 10% से अधिक की गिरावट के बाद, जबकि इंडोनेशिया में, जकार्ता के बोर्स ने नए सर्किट ब्रेकर पेश किए हैं जो आधे घंटे के लिए कारोबार को रोकते हैं यदि मुख्य सूचकांक 5% गिरता है। यह दक्षिण कोरिया से इटली और स्पेन के बाजारों में कम बिकने वाले प्रतिबंधों के श्रेणी में आते हैं।

कोरोनावायरस के प्रभाव के बारे में  कैपिटल इकोनॉमिक्स ने कहा कि स्वास्थ्य कारणों का आह्वान किया जाना चाहिए ताकि अन्य ब्रोशर बंद हो जाएं।दुर्लभ अवसरों पर जब अमेरिका में शेयर बाजार अतीत में बंद हो गए हैं, यह आमतौर पर केवल व्यावहारिक कारणों के लिए रहा है, जैसे कि 9/11 के बाद, बजाय आत्मविश्वास बहाल करने के लिए प्रयास  हो सकता है किसी भी मामले में काम नहीं।महामारी फैलने से वैश्विक बाजार मंदी की चपेट में हैं, शेयरधारक मूल्य लगभग 14 ट्रिलियन डॉलर के साथ मिट गए हैं और यहां तक ​​कि सुरक्षित संपत्ति जैसे सोने को नुकसान को कवर करने के लिए बेच दिया गया है।

(Info Source: businessworld)


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply