मुकेश अम्बानी के साथ कई अमीरों पर पड़ा कोरोना का प्रभाव

Corona's influence on many rich with Mukesh Ambani
फोटो क्रेडिट :नवभात टाइम्स

वैश्विक स्तर पर मुकेश अंबानी दुनिया के दूसरे ऐसे अमीर है जिनकी सम्पत्ति में सबसे अधिक गिरावट हुई है। कोरोना वायरस के प्रकोप से अमीर भी आर्थिक नुकसान से नहीं बच सके। दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में आने वाले मुकेश अंबानी 8 स्थान पीछे चले गए है, वे इस समय 17 वीं पायदान पर है। यह जानकारी हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट से सामने आई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बीते दो माह में नेटवर्थ 28% घटी है। फरवरी-मार्च के महीने में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 25% तक घट गए है। इसी वजह से अंबानी की कुल सम्पत्ति घटकर 4,800 करोड़ डॉलर (करीब 3.60 लाख करोड़ रुपए) हो गई हैं। इसके अनुसार अंबानी की कुल संपत्ति में 1,900 करोड़ डॉलर (1,42,500 करोड़ रुपए) की गिरावट हुई है।

Corona's influence on many rich with Mukesh Ambani
फोटो क्रेडिट :दा बिजनेस स्टैंडर्ड

इसी तरह गौतम अदाणी की कुल संपत्ति में भी 37% की गिरावट हुई है और उनकी नेटवर्थ में 6 अरब डॉलर (45,5000 करोड़ रुपए) की कमी हुई है। HCL के चेयरमैन शिव नाडर की कुल संपत्ति में 26% की कमी आई है और नेटवर्थ में 500 करोड़ डॉलर (37,500 करोड़ रुपए) की गिरावट हुई है। बैंकर उदय कोटक की सम्पत्ति में 28% की गिरावट हुई है और नेटवर्थ में 400 करोड़ डॉलर (30,000 करोड़ रुपए) की कमी हो गई हैं। मुकेश अंबानी को छोड़कर ये तीनों उद्योगपती दुनिया के टॉप -100 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए है। वहीं चीन के 6 उद्योगपतियों ने दुनिया के अमीरों की सूची में नई जगह बनाई है।

इन अमीरों की सम्पत्ति में गिरावट का कारण एक ये भी है

भारतीय शेयर मार्केट में बीते दो महीनों में 26% शेयर में गिरावट हुई है और डॉलर के मुकाबले रुपया 5.2% कमजोर हुआ है। इसके चलते इन उद्योगपतियों की सम्पत्ति में कमी आई है।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *