सुशांत के संघर्षों से मिली प्रेरणा, टीवी अभिनेताओं को फिल्मों में भी मिले समान अवसर: हिना खान

टीवी सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में आठ साल तक मुख्य किरदार निभाने वाली हिना खान किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। टीवी में काम करने के बाद हिना खान ने फिल्म जगत और डिजिटल पर्दे पर कदम रखा और सफलता भी पाई। परंतु, उनका मानना है कि टीवी अभिनेता का फिल्म जगत में नाम कमाना आसान नहीं है।

Hina Khan sends across Ramadan wishes to her fans via this ...
Image Credit: DailyHunt

उन्होंने कहा, “बॉलीवुड में टीवी अभिनेताओं के साथ समानता का व्यव्हार नहीं होता। Nepotism हर जगह मौजूद है। हम टीवी अभिनेता बॉलीवुड में बड़ा नाम इसीलिये नहीं कमा पाते क्योंकि हमें हमारी प्रतिभा दिखाने का उचित अवसर ही नहीं मिलता। यदि आप फिल्म स्टार हैं और अपने बच्चे को लॉन्च करना चाहते हैं तो इसमें कोई बुरी बात नहीं है लेकिन फिल्म जगत से बाहर की प्रतिभा को समान अवसर न देना बिल्कुल भी उचित नहीं है। कम से कम हमें खुद को साबित करने का मौका जरूर मिलना चाहिए।”

हिना ने सुशांत सिंह राजपूत को याद करते हुए कहा, “मैं उनके संघर्ष से बहुत प्रेरित हुई हूँ। उन्होंने फिल्म जगत में अपनी पहचान स्वयं की दम पर कड़ी मेहनत कर बनाई थी। हमारा कोई गॉडफादर नहीं होता। हम तो सिर्फ थोड़ा सा सम्मान और पहचान कमाना चाहते हैं, चाहे वह फिल्म अभिनेता हो, टीवी अभिनेता या कोई बाहरी कलाकार, एक समान अवसर मिलना चाहिए।”

पिछ्ले साल, जब हिना Cannes Film Festival में अपनी शुरुआत करने वाली थीं, तब भारतीय डिज़ाइनरों द्वारा किये गये पक्षपात को याद करते हुए उन्होंने कहा, “मुझे नहीं पता कि भारत में लोग टीवी अभिनेताओं को तवज्जो क्यों नहीं देते। पिछ्ले साल Cannes Film Festival के दौरान भारतीय डिज़ाइनरों की बजाय अन्तर्राष्ट्रीय डिज़ाइनरों ने मेरी मदद की। हॉलीवुड में टीवी अभिनेताओं के साथ बहुत ही सम्मानजनक व्यवहार किया जाता है। उनके साथ पक्षपात नहीं किया जाता है। जबकि, हमारे यहाँ टीवी अभिनेताओं के साथ विपरीत व्यवहार किया जाता है।”

हिना के आगे कहा, “मुझे इसके पीछे का कारण समझ नहीं आता। क्या हम फिल्म अभिनेताओं से नीचे हैं या वे हमारी प्रतिभा से असुरक्षित महसूस करते हैं? मैं चाहती हूँ कि टीवी और फिल्म अभिनेताओं के साथ एक समान व्यवहार किया जाये। आशा करती हूँ कि इन चीजों में जल्द ही बदलाव देखने को मिलेगा।”

हिना का मानना है कि अभिनेताओं से उनके अभिनय के माध्यम के आधार पर भेदभाव को रोका जाना चाहिए। अभिनेता एक अभिनेता ही होता है, फिर चाहे वो किसी टीवी सीरियल में काम करे, फिल्मों में या डिजिटल पर्दे पर। यदि वह प्रतिभाशाली है तो उसकी सराहना करनी चाहिए और उसे अपनी प्रतिभा को साबित करने का मौका जरूर मिलना चाहिए।

गौरतलब है कि, हिना ने साल 2009 में टीवी से अपने करियर की शुरुआत कर फरवरी 2020 में फिल्म ‘Hacked’ से फिल्म जगत में कदम रखा। हाल ही में, उन्हें ZEE5 पर डिजिटल फिल्म ‘Unlock’ में देखा गया था।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply