पटना की आईपीएस ऑफिसर डॉ. नवजोत सिमी की कहानी दे रही युवाओं को प्रेरणा

भारत में हमेशा से लैंगिक समानता की मांग की जाती रही है। महिलाओं को पुरुषों के बराबर अधिकार और आजादी देने के लिए भी आवाज उठती रही है। आज देश की महिलाएं हर क्षेत्र में कामयाबी के झंडे गाड़ रही हैं और नित नए कीर्तिमान रच रही हैं। राजनीति हो या नौकरशाही या फिर पुलिस सर्विस, महिलाएं हर जगह अपनी छाप छोड़ रही हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक महिला आईपीएस ऑफिसर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है। इस आईपीएस ऑफिसर का नाम है डॉ. नवजोत सिमी। नवजोत सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। वह अपनी निजी तस्‍वीरें फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं और सोशल मीडिया पर उनकी जमकर तारीफ होती है।

पटना की आईपीएस ऑफिसर डॉ. नवजोत सिमी की कहानी दे रही युवाओं को प्रेरणा
Image Credit : Asianet News Hindi

यूपीएससी परीक्षा में हासिल की 735वीं रैंक

नवजोत ने 2016 में यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा में 735वीं रैंक हासिल की थी। इस कामयाबी से पहले वह पंजाब में पीसीएस ऑफिसर थीं। नवजोत की कहानी उन सभी के लिए प्रेरणादायक है, जो एक नाकामी के बाद कोशिश करना ही छोड़ देते हैं। उनकी कहानी से हमें धैर्य, दृढ़ संकल्प और किसी भी परिस्थिति में पीछे नहीं हटने की सीख मिलती है। नवजोत मूल रूप से पंजाब के एक पिछड़े वर्ग के परिवार से हैं। उनकी शुरुआती पढ़ाई पखोवल के एक निजी स्कूल पंजाब मॉडल पब्लिक स्कूल से हुई। उन्होंने लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट से डेंटल सर्जरी में ग्रेजुएशन (बीडीएस) किया।

पीसीएस ऑफिसर बनने से पहले थीं डेंटिस्ट

आईपीएस ऑफिसर बनना नवजोत सिमी की जिंदगी का आखिरी लक्ष्य था। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत और लगन से यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की और दिल्ली में एक कोचिंग इंस्टीट्यूट भी जॉइन किया। नवजोत के पिता हंस राज यूनियन बैंक की स्थानीय शाखा के मैनेजर हैं और उनकी मां एक गृहिणी हैं। 2016 में पीसीएस ऑफिसर बनने से पहले नवजोत ने पंजाब के गुरदासपुर में कई डेंटल क्लीनिक में डेंटिस्ट के रूप में भी काम किया।

IAS अफसर ने वैलेंटाइन डे को बनाया ...
Image Credit : Firstbihar,com

इसी साल वैलेंटाइंस डे पर की थी शादी

नवजोत बिहार कैडर की साल 2017 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं। फिलहाल वह पटना में तैनात हैं। इसी साल वैलेंटाइंस डे के मौके पर हुई नवजोत की शादी भी खूब चर्चा में रही। उन्होंने कोलकाता में तैनात 2015 बैच के आईएएस अफसर तुषार सिंगला के साथ लव मैरिज की थी। बंगाल में चुनाव होने के कारण तुषार ने अपने ऑफिस में ही शादी का रजिस्ट्रेशन कराया। ये दोनों ही पंजाब के रहने वाले हैं, लेकिन नौकरी की व्यस्तता के कारण इन्हें इस तरह से शादी करनी पड़ी। फिलहाल नवजोत उन सभी युवाओं के लिए प्रेरणा बन गई हैं, जो आईएएस या आईपीएस बनने का सपना देखते हैं।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply