अल जज़ीरा शिफ़ा समूह के मालिक की रोमांचक कहानी, मजदूरी से लेकर 'रॉल्स रॉयस' और 'फरारी' तक का सफर

dr rabieullah honoured
Image Credit: Indian Auto

हमने ऐसी कई प्रेरणादायक कहानियाँ किताबों में पढ़ी और फ़िल्मों में देखी हैं, जिसमें नायक पैसों की तंगी की वजह से कम उम्र में घर छोड़ देता है और प्रतिकूल परिस्थितियों को पार कर सालों बाद एक सफल इंसान बन कर वापस आता है। इस पटकथा से मेलजोल खाती हुई कहानी डॉ. के टी रबीउल्लाह के जीवन की भी है, जिसमें उनके फर्श से अर्श तक पहुँचने की यात्रा बहुत खास है।

केरल के रहने वाले डॉ. के टी रबीउल्लाह आर्थिक तंगी के कारण स्कूली शिक्षा पूरी नहीं कर पाये। युवावस्था में ही घर छोड़ कर खाड़ी देशों का रुख कर लिया था। वहाँ उन्होंने मजदूरी व छोटे-मोटे काम कर के धीरे-धीरे पैसे जमा किये। पर्याप्त धन जमा होने पर उन्होंने अपना व्यवसाय शुरु किया। कठिन परिश्रम और दृढ़ निश्चय के दम पर छोटे से व्यवसाय को एक बड़े साम्राज्य में तब्दील कर लिया।

डॉ. रबीउल्लाह अल जज़ीरा शिफ़ा समूह जो चिकित्सा विज्ञान की दुनिया में जाना-माना नाम है। सऊदी अरब में उनके 12 चिकित्सा केंद्रों सहित खाड़ी देशों के लगभग 50 अस्पतालों के मालिक हैं, जहाँ 700 से अधिक डॉक्टर हमेशा उप्लब्ध रहते हैं। आज उनकी कंपनी में 10 हजार से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं।

एक तरफ जहाँ डॉ. रबीउल्लाह बड़े बिज़नेसमेन हैं, तो वहीं दूसरी ओर बड़े समाजसेवी भी हैं, अक्सर चैरिटी संगठनों को दान देते रहते हैं।आर्थिक तंगी के कारण स्कूली शिक्षा अधूरी छोड़ने वाले डॉ. रबीउल्लाह को ‘डॉक्टर’ की उपाधि एक मेडिकल इंस्टीट्यूट ने दी। वर्ष 2013 में उन्हें भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा ‘प्रवासी भारतीय सम्मान’ भी प्राप्त हुआ है। यह प्रवासी भारतियों को दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। वह ‘शास्त्री अवार्ड से भी नवाजे जा चुके हैं।

डॉ. रबीउल्लाह अधिकतर समय खाड़ी देशों में बिताते हैं। भारत में उनका घर केरल के मल्लापुरम में है, जहाँ उनकी शानदार लग्जरी और स्पोर्ट्स कारें गैराज में पार्क हैं।

डॉ. रबीउल्लाह का कार संग्रह:

रॉल्स रॉयस फैंटम
डॉ. रबीउल्लाह के पास उनकी लाइफस्टाइल से मैच खाती हुई सफेद रंग की फैंटम सीरीज-II कार है। इसमें कस्टमाइजेशन के ढेरों ऑप्शन मिलते हैं। इस कार में 6.8 लीटर का पेट्रोल V12 इंजन मिलता है, जो 453 BHP की पावर देता है। इसकी कीमत सात करोड़ रुपये के आसपास है, वहीं भारत में इसकी एक्स-शोरूम कीमत साढ़े नौ करोड़ रुपये है।

dr rabieullah rolls royce phantom ii white front

रोल्स-रॉयस घोस्ट
डॉ. रबीउल्लाह के गैराज में यह दूसरी रॉल्स रॉयस कार है। कंपनी ने इसके कई वेरियंट्स लॉन्च किये हैं। एंट्री लेवल रॉल्स रॉयस की कीमत 4.9 करोड़ रुपये है, जिसमें 6.6 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है, जो 562 BHP की पावर और 780 nm का टॉर्क देता है।

dr rabieullah rolls royce ghost white front angle

फरारी 458 इटैलिया
डॉ. रबीउल्लाह के पास बेहद शानदार फरारी स्पोर्ट्स कार भी है। यह फेरारी की पहली ऐसी कार है जो इस तरह के विशेष फ्रंट एंड स्टाइल के साथ आई है जिसे बाद में फरारी ने अपना सिग्नेचर डिजाइन बना लिया। इसमें 4.5 लीटर वाला V8 इंजन लगा है, जो 562 BHP की पावर देता है। इसकी कीमत साढ़े तीन करोड़ रुपये है।

dr rabieullah ferrari 458 italia red side profile

बेंटले फ्लाइंग स्पर
दुनिया का शायद ही कोई ऐसा रईस होगा, जिसके गैराज में फ्लाइंग स्पर न हो। डॉ. रबीउल्लाह के गैराज में भी बैंतले फ्लाइंग स्पर है, जिसमें 6.0 लीटर का W12 पेट्रोल इंजन लगा है और यह 600 BHP की पावर देता है। इस कार में कई हैंड क्राफ्टेड एसेसरीज लगी हैं और इसकी कीमत ढाई करोड़ के आसपास है।

dr rabieullah bentley flying spur white front angle

लैंड रोवर रेंज रोवर
बॉलीवुड से लेकर बड़े-बड़े उद्योगपतियों के पास लैंड रोवर रेंज रोवर एसयूवी है। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गाड़ियों के काफिले में भी रेंज रोवर शामिल है। डॉ. रबीउल्लाह रोजमर्रा में इस एसयूवी का इस्तेमाल करते हैं। इसे सबसे प्रीमियम एसयूवी में से एक के रूप में जाना जाता है जो वाइल्ड ऑफ-रोडर के रूप में भी अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। भारत में रेंज रोवर के टॉप वेरियंट की कीमत 2.14 करोड़ रुपये है और इसे दुनिया का लग्जरी गाड़ियों में शुमार किया जाता है।

मर्सिडीज एस-क्लास
अपने लग्जरी फीचर्स की वजह से न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया के कई देशों में मर्सिडीज बेंज एस-क्लास बहुत प्रसिद्ध है। इस कार में मसाज वाली वेंटीलेटेड सीटें लगी हैं। इसके टॉप वेरियंट में 5.0 लीटर का V12 पेट्रोल इंजन मिलता है और साथ ही इसमें 3.0 लीटर का V6 डीजल इंजन मिलता है, जो 255 BHP की पावर देता है।

dr rabieullah land rover range rover

मर्सिडीज जीएल-क्लास
एस-क्लास प्लेटफॉर्म पर बनी जीएल-क्लास को कंपनी अब बंद कर चुकी है। बंद होने के बावजूद, SUV का टॉप-स्पेक वेरिएंट GLS बन गया है। यह मर्सिडीज की टॉप लाइन एसयूवी है और इसमें एस-क्लास वाले ही फीचर मिलते हैं। डॉ. रबीउल्लाह का परिवार आमतौर पर के छुट्टियाँ मनाने के लिए इसी कार से जाना पसंद करता है। इसकी शुरुआती कीमत 86.53 लाख रुपये है।

dr rabieullah mercedes-benz gl-class white front

पोर्श कायेन
लैंबोर्गिनी और बैंतले के बाजार में आने से पहले पोर्श ने अपनी लग्जरी स्पोर्ट्स एसयूवी लॉन्च कर दी थी। यह पहली एसयूवी है जिसमें किसी एसयूवी की तरह लग्जरी फीचर्स के साथ स्पोर्ट्स कार की पावर दी गई है। भारत समेत कई देशों में यह पोर्श की लोकप्रिय कारों में से एक है। डॉ. रबीउल्लाह के पास काले रंग की कायेन है, जो 3.9 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड हासिल कर सकती है और इसकी टॉप स्पीड 286 किलोमीटर प्रति घंटा है। वर्तमान में इसकी कीमत 1.19 करोड़ रुपये है।

dr rabieullah porsche cayenne black front angle

निसान पेट्रोल
खाड़ी देशों में निसान की यह कार काफी प्रसिद्ध है जिसे डॉ. रबीउल्लाह ने भारत आयात करने का निर्णय लिया। उनके गैराज में काले रंग की निसान पेट्रोल है, जिसमें ऑफ-रोडिंग के लिये खास टायर लगे हैं। इस कार में 4.6 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा हुआ है, जो 400 BHP की पावर देता है।

dr rabieullah nissan patrol black side profile

फॉक्सवैगन बीटल
यह फॉक्सवैगन की सबसे पुरानी कारों में एक है, जिसकी बिक्री आज भी होती है। हालाँकि वक्त के साथ इसका लुक बदल गया है। बीटल बग डिजाइन पर बनी इस कार में 2.0 लीटर का इंजन लगा है, जो 114 BPH की पावर देता है।

dr rabieullah volkswagen beetle white yellow and black front

डॉ. रबीउल्लाह खाली हाथ ले कर घर से निकले थे, लेकिन अपनी इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प के दम पर उन्होंने सफलता के नये आयाम स्थापित किये। वह युवा वर्ग के लिये एक बेहतरीन उदाहरण और प्रेरणास्रोत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *