55 वर्षीय नर्स पिछले 15 साल से लगातार दे रही निःशुल्क सेवा, कलेक्टर ने भी की तारीफ

Image credit : ANI

देश में अभी भी कई ऐसे क्षेत्र है, जहाँ आज भी बुनियादी मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैैं। कुछ ऐसी ही स्थिति छत्तीसगढ़ राज्य के सरगुजा जिले के सूर गाँव की हैं, जहाँ आज भी बुनियादी मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। लेकिन इस गाँव के लिए 55 वर्षीय नर्स मुदगली तिर्की पिछले 15 साल से एक मसीहा की तरह काम कर रही हैं। मुदगली घना जंगल पार कर यह आती है और रोज गाँव के लोगों का मेडिकल चेकअप करती हैं और जरूरत पड़ने पर उन्हें दवाईयां भी मुहैया कराती हैं।

गाँव की मेडिकल से जुड़ी हर जरूरत पूरी करती हैं:

मुदगली गाँव के लोगों की मेडिकल से जुड़ी हर जरूरत को पूरा करती हैं। मुदगली हफ्ते में दो बार गाँव जाती हैं, इस दौरान वह गाँव वालों के लिए दवाईयां भी लेकर जाती हैं। हालांकि इस दौरान मुदगली कई खतरनाक जंगलों से गुजरकर गाँव जाती हैैं। यदि गाँव में किसी की तबीयत खराब होती हैं, तो वह उन्हें अस्पताल भी लेकर जाती हैं। कोरोना काल के दौरान भी मुदगली ने गाँव में आना बंद नहीं किया और वह लोगों की मदद करती रहीं।

कई महिलाओं की डिलीवरी भी करवाई:

सूर गाँव के लोग मुदगली की काफी तरफ करते हैं। वे उनके बारे में कहते हैं कि मुदगली बच्चों को खाने के लिए सूजी और दलिया भी लेकर आती हैं। वे कई बार ज्यादा बीमार होने पर गाँववालों को अस्पताल भी लेकर जाती हैं। मुदगली ने बताया कि कई बार उन्होंने महिलाओं की डिलीवरी भी करवाई है। आगे वह कहती हैं कि, “मैं लंबे समय से यह सेवा कर रही हूँ, यह गाँव मेरे लिए मेरे परिवार की तरह है।”

कलेक्टर ने भी की तारीफ:

सरगुजा जिले के कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मुदगली की तारीफ करते हुए कहा, “मौसमी बीमारियों के इलाज के लिए प्रशासन की ओर से गांव-गांव में रूटीन चेकअप का अभियान चलाया जा रहा है। सरकार के इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिस तरह से नर्स मुगदली तिर्की ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी रास्तों का सफर पैदल तय करती हैं। वह तमाम मुश्किलें उठाकर भी ग्रामीणों को ‘संजीवनी’ पहुंचाने का काम कर रही हैं।” कलेक्टर ने आगे कहा कि, इनसे उन तमाम स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रेरणा लेने की जरूरत है, जो अपने कर्तव्य से भागते हैं। बहरहाल, 55 वर्षीय नर्स मुदगली तिर्की के जज्बे को सलाम जो ईमानदारी अपने कर्तव्य का पालन कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *