16 वर्ष की उम्र में McDonalds में काम करते थे जैफ बेजाॅस, अब 150 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति

16 वर्ष की उम्र में Mcdonalds में काम करते थे जैफ बेजाॅस, अब 150 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है जैफ की- सूचना
16 वर्ष की उम्र में Mcdonalds में काम करते थे जैफ बेजाॅस, अब 150 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है जैफ की- सूचना

अमेजन के फाउंडर जैफ बेजॉस, जिनकी कुल अब संपत्ति 150 अरब डॉलर (10 लाख करोड़ रुपए) के पार हो गई है। जैफ बेजॉस का जन्म 1964 को न्यू टेक्सास में हुआ था। जैफ बेजॉस का जन्म जब हुआ था, तब उनकी माँ की उम्र महज 17 साल थी। जब वह एक साल के हुए तो उनके माता-पिता एक दूसरे से अलग हो गए। जैफ बेजॉस की जिंदगी में तब से ही संघर्ष शुरू हो गया था। जेफ बेजॉस ने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे लेकिन कभी हार नहीं मानी और आगे बढ़ते चले गए। जिसका ही नतीजा है कि जैफ आज दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं।

16 वर्ष की उम्र McDonalds में काम किया

जैफ ने 16 वर्ष की उम्र में McDonalds में काम किया। McDonalds में वह सफाईकर्मी के रूप में काम करते थे। जैफ फर्श पर गिरे हुए कैचअप को साफ करते थे। एक इंटरव्यू में जैफ ने बताया, “एक बार काम के दौरान पांच पैकट केचप का कंटेनर फट गया, वह मेरे काम का पहला हफ्ता था। इसलिए नए होने के कारण उस गिरे हुए कैचअप की सफाई मुझ से ही कराई गई।” इस काम से जैफ बेहद नाखुश थे। उस समय उनके पास McDonalds में काम करने के अलावा के कोई और रास्ता नहीं था। हालांकि कुछ समय बाद जैफ ने McDonalds में नौकरी करना छोड़ दिया।

शुरुआत से ही दिखाई साइंस में रूचि

जैफ अक्सर गर्मियों की छुट्टियों में अपने नाना के फार्म पर चला जाए करते थे। वहां जाकर जैफ ने खेती करना सीखा। इसी दौरान जैफ को सांइस में रूचि आने लगी थी। जैफ ने बचपन में ही एक अलार्म बना डाला। इसके बाद जैफ को कम्प्यूटर और साइंस की दूसरी चीजों में भी रूचि आने लगी थी। जिसके बाद जैफ ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में फिजिकल साइंस में दाखिला लिया। लेकिन जैफ कुछ समय में ही इस से ऊब गए। इसके बाद जैफ ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में ही इलेक्ट्रिकी इंजीनियरिंग और कम्प्यूटर साइंस में दाखिला लिया, जहां उन्होंने कम्प्यूटर के बारे में बारीकी से जाना और कम्प्यूटर को चलाना सीखा। साल 1986 में जैफ ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की। 90 के दशक के नजदीक जैफ ने वाॅल स्ट्रीट में एक इंटेरनेट कंपनी में काम किया। जहाँ उन्होंने इंटेरनेट की क्रांति को बड़ी नजदीकी से देखा।

पूरा अमेरिका घूम कर अमेजन के लिए योजना बनाई

वाॅल स्ट्रीट में काम करने के दौरान ही जैफ को इंटरनेट की ताकत का अहसास हो गया। इसलिए उन्होंने इंटरनेट की खुद की एक कंपनी शुरू की योजना बनाई। उस समय जैफ ने पूरे अमेरिका का भ्रमण किया। उसी दौरान जैफ ने अमेजन के लिए योजना बनाई। जेफ ने ऑनलाइन बेचे जा सकने वाले 20 प्रॉडक्ट्स की लिस्ट बनाई। सबसे पहले जैफ ने इंटरनेट के माध्यम से किताबों को बेचना का निर्णय किया। जैफ की कंपनी की शुरुआत अच्छी रही और शुरूआती हफ्तों में कंपनी की कमाई 20 हजार डॉलर हर हफ्ते होने लगी। जेफ रेवन्यू को कंपनी की ग्रोथ में लगाते रहे। दो महीनों में ही अमेजन ने अमेरिका के 50 राज्यों में अपना बिजनस शुरू कर दिया। इसके बाद दिन पर दिन अमेजन बड़ी कंपनी बनती गई और साल 2001 में जैफ को सबसे ज्यादा प्राॅफिट हुआ। आज जैफ की कंपनी का मार्केट कैप 280.255 यूएस बिलियन डॉलर है। अमेजन आज दुनियाभर में अपनी सर्विस दे रही है।

महंगी चीजों के शौकीन हैं जैफ बेजॉस

जैफ का जन्म भले ही गरीब परिवार में हुआ हो लेकिन जैफ को महंगी चीजों का बड़ा शौक है। जैफ के पास अपना खुद का गल्फस्ट्रीम G-65OER प्राइवेट जेट है, जिसकी कीमत करीब 65 मिलियन डॉलर है। न्यूयॉर्क के अपस्केल सेंट्रल पार्क वेस्ट एरिया में बेजॉस के पास तीन जुड़े हुए अपार्टमेंट्स हैं जो करीब 10 हजार स्क्वॉयर फीट में फैले हैं। जैफ ने कुछ समय पहले वॉशिंगटन पोस्ट अमेरिका जो अग्रणी अखबारों में से एक है, बेजॉस ने 141 साल पुराने इस अखबार को 23 करोड़ डॉलर में खरीदा था। बेजॉस के लिए हर पल कीमती है इसलिए वह टेक्सास में एक विशाल घड़ी बनावा रहे हैं, जो 10 हजार सालों तक काम करेगी। इसमें उन्होंने 42 मिलियन डॉलर (293 करोड़ रुपये) निवेश किया है। बेजॉस के पास कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में एक स्पैनिश स्टाइल की हवेली है। सात बेडरूम का यह घर उन्होंने 25 मिलियन डॉलर में खरीदा था।

जैफ बेजॉस के कुछ Quotes, जो उन्होंने दुनिया को दिए है।

  • “If you do build a great experience, customers tell each other about that. Word of mouth is very powerful”
  • “We expect all our businesses to have a positive impact on our top and bottom lines. Profitability is very important to us or we wouldn’t be in this business”
  • “There are two kinds of companies, those that work to try to charge more and those that work to charge less. We will be the second”
  • “A brand for a company is like a reputation for a person. You earn reputation by trying to do hard things well”
  • “If you double the number of experiments you do per year you’re going to double your inventiveness.”
  • “We expect all our businesses to have a positive impact on our top and bottom lines. Profitability is very important to us or we wouldn’t be in this business.”
  • ” You have to be willing to be misunderstood if you’re going to innovate.”
  • “A company shouldn’t get addicted to being shiny because shiny doesn’t last.”

Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply