कर्नाटक के 'Lake Man' अब तक 16 तालाबों का करा चुके हैं निर्माण, कर्नाटक सरकार द्वारा दिया गया लाइफटाइम बस पास

कर्नाटक के 'Lake Man' अब तक 16 तालाबों का निर्माण करा चुके हैं, प्रधानमंत्री ने की थी तारीफ
कर्नाटक के ‘Lake Man’ अब तक 16 तालाबों का निर्माण करा चुके हैं, प्रधानमंत्री ने भी तारीफ की- सूचना

हाल ही में कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम ने एक ऐसे व्यक्ति को सम्मानित किया, जो पिछले कई सालों से प्रदेश के लोगों के लिए पानी बचा रहे हैं और जिन्होंने प्रदेश में कई तालाबों का भी निर्माण किया है। इस शख्स का नाम कामेगौड़ा है, जिन्हें ‘Lake Man’ के नाम से भी जाना जाता है। कामेगौड़ा ने अब तक कर्नाटक में 16 से अधिक तालाबों का निर्माण किया है। कामेगौड़ा को हाल ही में कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम ने पूरे प्रदेश में कहीं भी जाने के लिए आजीवन फ्री बसपास जारी किया है। जिसके तहत वह राज्य की परिवहन बसों से नि:शुल्क प्रदेश के किसी भी कोने में सफर कर सकते हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोडियो शो ‘मन की बात’ में भी ‘Lake Man’ की तारीफ की थी।

5 वर्ष की उम्र से पानी बचा रहे हैं ‘Lake Man’

‘Lake Man’ मांड्या जिले के मालवल्ली तालुक के दासनाडोड्डी गांव में रहते हैं। उन्होंने इस पहल की शुरुआत अपने ही गाँव से की थी। कामेगौडा़ की उम्र 86 वर्ष है। कामेगौडा़ पिछले कई वर्षों से यह काम कर रहे हैं। महज 5 साल की उम्र से कामेगौडा़ ने पानी बचाना शुरू कर दिया था। उसके बाद 40 साल की उम्र में कामेगौडा़ ने पहले तालाब का निर्माण किया। इसके बाद वह कभी रूके नहीं और लगातार निःस्वार्थ भाव से यह काम करते रहे।

‘Lake Man’ को राज्य सरकार भी सम्मानित कर चुकी है

कामेगौडा को अपने काम के दौरान कभी कोई उम्मीद नहीं थी कि उन्हें कभी किसी तरह के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। साल 2018 में कर्नाटक सरकार ने कामेगौडा को राज्योत्सव पुरस्कार से भी सम्मानित किया था। इस पुरस्कार समारोह के दौरान कामेगौडा़ ने फ्री बस सेवा का जिक्र किया था। इसके अलावा कामेगौडा़ को बसवश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया है। इस पुरस्कार में मिली राशि का उपयोग कामेगौडा़ ने तलाब निर्माण में ही किया है। कामेगौडा़ ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से एक बार बातचीत के दौरान से झील निर्माण में उनकी मदद के लिए निवेदन भी किया था, जिसके बाद केंद्रीय मंत्री ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा से बातचीत कर उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया था।

‘मन की बात’ में मोदी ने की तारीफ

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोडिया शो ‘मन की बात’ में उनकी मानवता की तारीफ करते हुए था कहा कि कामेगौडा जी ने एक व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल की है, जो किसी को भी अटपटी लगेगी। 80-85 वर्ष की आयु के कामेगौडा जी अपने पशुओं को चराने के लिए बाहर ले जाते हैं, साथ ही इस दौरान कामेगौडा जी ने अपने क्षेत्र में तालाब निर्माण करने का संकल्प लिया और खुद ने अपने आस-पास के क्षेत्रों में कई तालाबों का निर्माण किया। मोदी ने उनकी तारीफ करते हुए कहा, “कामेगौडा़ जी, जो ’Lake Man’ के नाम से प्रसिद्ध है, इनकी केवल एक ही इच्छा थी कि उन्हें एक मुफ्त बस पास मिले ताकि वे राज्य के पड़ोसी जिलों में मंदिरों की यात्रा कर सकें। उनकी इस इच्छा को केएसआरटीसी द्वारा पूरी कर दी गई है, जिन्होंने उन्हें आजीवन मुफ्त बस पास जारी किया है।”


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *