जानिए कौन है 12वीं फेल 'डील वुमन' जिसने उड़ा दी केरल सरकार की नींद?

Image Credit: Jansatta

केरल के तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 5 जुलाई को सीमा शुल्क अधिकारियों ने 30 किलो सोना बरामद किया था। विदेश से आए इतनी भारी मात्रा में सोना मिलने पर केरल की राजनीति में भूचाल आ गया था और कई शक्तिशाली अधिकारी भी शक के घेरे में आ गए थे। इस मामले की मुख्य आरोपी, पूर्व वाणिज्य अधिकारी और सूचना प्रौद्योगिकी सलाहकार स्वपना सुरेश को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद से केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के साथ स्वपना की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। 12वीं फेल स्वपना ने केरल सरकार की नाक में दम कर रखा था। आइए जानते हैं कि आखिर कौन है स्वपना सुरेश।

स्वपना का जन्म UAE के अबू धाबी में हुआ था। वहीं पढ़ाई करने के बाद वह एयरपोर्ट में नौकरी करने लगी। उसने एक बिज़नेसमेन से शादी की लेकिन कुछ समय बाद पति को तलाक दे दिया। इसके बाद वह अपनी लड़की के साथ अपने गृहनगर तिरुवनंतपुरम आ गई। भारत आने के बाद दो साल तक उसने तिरुवनंतपुरम में एक ट्रेवल एजेंसी में काम किया फिर उसकी 2013 में एयर इंडिया सैट्स (SATS) में नौकरी लग गई। वर्ष 2016 में उसके खिलाफ़ आपराधिक मामले में जाँच होने पर वह अबू धाबी वापस चली गई।

जब स्वप्ना एयर इंडिया SATS में ट्रेनर थी तब उस पर एक ऑफिसर को झूठे केस में फसाने का आरोप लगा था। उसने माना था कि उसने झूठे आरोप लगाए और एक महिला को फर्जी नाम के साथ जाँच समिति के सामने पेश किया। रिपोर्ट के मुताबिक, जब इस मामले की जाँच चल रही थी, तब उसे छोड़ने के लिए पुलिस पर दबाव बनाया जा रहा था।

अरबी समेत कई भाषाओं का ज्ञान रखने वाली 12वीं फेल स्वपना को UAE वाणिज्य दूतावास में नौकरी मिल गई। इसी दौरान ही उसने बड़े-बड़े लोगों से अपनी पहचान बढ़ानी शुरू की। भाषाओं का ज्ञान होने के कारण वह केरल आने वाले अरब नेताओं की टीम में होती थी। 

2019 में स्वपना को उसके आपराधिक बैकग्राउंड को देखते हुए दूतावास की नौकरी से निकाल दिया गया था। इसके बाद डिग्री की फर्जी मार्कशीट लगाकर उसे आईटी डिपार्टमेंट में नौकरी मिल गई। कथित तौर पर स्वपना आईटी सचिव एम शिवशंकर की करीबी है और उन्होंने ही स्वपना को नौकरी दिलाने में मदद की थी। बता दें कि सोना बरामद होने पर केरल सरकार ने तुरंत ही शिवशंकर का तबादला कर दिया था।

जब एक्‍ट्रेस शामना खान अपहरण मामले में पुलिस ने पूछताछ की तो ‘डील वुमन’ का नाम सामने आया। ‘डील वुमन’ के नाम से मशहूर इस महिला के बारे में जानकारी मिली तो कस्‍टम वालों ने 13.5 करोड़ रुपये का सोना डिप्‍लोमेटिक बैगेज से बरामद किया। पुलिस को खबर मिली थी कि तस्करी करने वाला गैंग मॉडल्‍स और एक्‍ट्रेसेज के जरिए सोने की तस्‍करी कर रहा है। जब और पूछताछ की गई तो पता चला कि स्‍वप्‍ना ही ‘डील वुमन’ है। वही इस गैंग को गम्भीर मामलों से बाहर निकालती थी। माना जा रहा है कि स्वपना की गिरफ्तारी से कई नाम उजागर हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *