जानिए जितेन्द्र कुमार का IIT खड़गपुर के छात्र से कोटा फैक्ट्री में IIT टीचर बनने तक का सफर

जानिए जितेन्द्र कुमार का IIT खड़गपुर के छात्र से कोटा फैक्ट्री में IIT टीचर बनने तक का सफर
जानिए जितेन्द्र कुमार का IIT खड़गपुर के छात्र से कोटा फैक्ट्री में IIT टीचर बनने तक का सफर – सूचना

हर माँ-बाप का सपना होता है कि उनका बच्चा अगर पढ़ाई में अच्छा है, तो वह आगे जाकर डाॅक्टर या इंजीनियर बने। लेकिन हर बच्चा डाॅक्टर या इंजीनियर नहीं बनना चाहता है। कुछ एक्टर या क्रिकेटर भी बनना चाहते हैं। जो पहले तो माँ- बाप के कहने पर इंजीनियरिंग या डाॅक्टरी की पढ़ाई तो कर लेते हैं , लेकिन आगे जाकर वह एक अच्छे क्रिकेटर या एक्टर ही बनते हैं। कुछ ऐसी ही कहानी है, बेब सीरीज और फिल्मों के जाने-माने अभिनेता जितेंद्र कुमार की। जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत, तो IIT खड़गपुर से की थी। लेकिन एक्टिंग और फिल्मों के प्रति जुनून के कारण आज वह मायानगरी मुंबई में नाम कमा रहें हैं। जिनकी एक्टिंग और फिल्में आजकल के युवाओं को काफी पसंद आ रही हैं।

जितेन्द्र ने IIT खड़गपुर से सिविल इंजीनियरिंग की

जितेन्द्र कुमार का जन्म 1 सितंबर 1990 को राजस्‍थान के अलवर में हुआ था। अलवर से ही जितेन्द्र ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। जितेन्द्र पढ़ाई में अच्छे थे। इस कारण उनके माँ – बाप चाहते थे कि उनका बेटा इंजीनियर बने। जितेंद्र ने उनके सपने को पूरा करने के लिए IIT खड़गपुर में दाखिला भी लिया और वहां उन्होंने काॅलेज में होने वाले नाटकों में भी हिस्सा लिया। इस दौरान जितेन्द्र ने अपने दोस्त बिस्वापति सरकार के साथ Hindi Dramatics Society भी ज्वाॅइन किया। इसके बाद जितेंद्र अपने काॅलेज में होने वाले रंगमंच और नाटकों में हिस्सा लेते रहें हैं और अपनी एक्टिंग की स्किल्स को और बेहतर करते गए।

दोस्त के जरिए TVF में काम करने का मौका मिला

जितेन्द्र को सबसे पहले 2012 में TVF (The Viral Fever) में काम करने का मौका उनके काॅलेज सीनियर और दोस्त बिस्वापति सरकार के कारण मिला। जहां उन्होंने The Scent Of A Woman’ में शानदार अंग्रेज़ी बोलकर अपने अभिनय का सबूत दिया। इसके बाद जितेन्द्र ने 2013 में ‘मुन्ना जज़्बाती : द क्यू-तिया इंटर्न’ में काम किया। जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। इसके बाद जितेंद्र ने अपने एक्टिंग करियर में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक लगातार बेब सीरीज में काम करते रहें। इन बेब सीरीज में जितेन्द्र कुमार के जीतू भैया, मुन्ना जज़्बाती, गिट्टू और अर्जुन केजरीवाल (अरविंद केजरीवाल का परौडी रोल) को काफी पसंद किया गया। इन सब बेब सीरीज में TVF की कोटा फैक्ट्री सबसे सफल बेब सीरीज रही। अपने जमीन से जुड़े किरदारों के कारण जितेंद्र को युवाओं ने काफी प्रेम और स्नेह दिया।

आयुष्मान के साथ किया बड़े पर्दे पर डेब्यू

TVF की कोटा फैक्ट्री सहित कई अन्य सुपरहिट बेब सीरीज देने के बाद अब समय था जितेंद्र कुमार का बड़े पर्दे पर आने का। जहां जितेंद्र कुमार ने वर्तमान समय के टाॅप स्टार आयुष्मान खुराना के साथ समलैंगिक संबंधों पर आधारित फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ से डेब्यू किया। इस फिल्म के लिए उनके परिवार ने जान-पहचान वालों के लिए खास 1200 लोगों का हाॅल बुक किया गया। जहां उनके पूरे परिवार ने सबके साथ मिलकर यह फिल्म देखी। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग के लिए ने लोगों ने उनकी काफी तारीफ की।

पंचायत की सफलता के बाद चमन बहार में आ रहें नजर

इस लाॅकडाउन के दौरान भी जितेन्द्र अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीतने में काफी सफल रहें। लाॅकडाउन के दौरान अमेजन प्राइम पर रिलीज हुई बेब सीरीज ‘पंचायत’ को भी लोगों ने काफी पसंद किया। जिसकी कहानी उत्तर प्रदेश के फुलेरा गांव में फंसे एक सचिव के इर्द-गिर्द बुनी गई है। अब एक बार जितेन्द्र कुमार अपनी फिल्म ‘चमन बहार’ के साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर नजर आए है। इस फिल्म की कहानी एक तरफा प्यार की। जिसमें रायपुर के एक गांव में पान की दुकान वाले लड़के को गांव के बड़े घर की लड़की से प्यार हो जाता है। इस फिल्म को भी लोग खूब पसंद कर रहें हैं।

Leave a Reply