होली के रंगों से खराब न हो त्वचा और बाल, यूं रखें खयाल

होली रंगों का त्योहार है। बिना रंगों के होली बेरंग है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो रंग होली को रंगीन बनाते हैं, वहीं रंग हमारी त्वचा और बालों को कितना नुकसान पहुंचाते हैं। कई तरह के केमिकल्स से बनाए गए रंग हमारी त्वचा की नमी को छीनकर उसे रूखा और बेजान बना देते हैं। इसी तरह कई नकली रंगों से त्वचा में जलन और फफोले पड़ने का खतरा भी रहता है। बालों पर भी इन रंगों का बुरा असर पड़ता है और उनकी नमी चली जाती है, जिससे वे टूटने लगते हैं। चंद पलों की होली के कारण बालों और त्वचा की हालत ऐसी हो जाती है कि उन्हें ठीक होने में महीनों लग जाते हैं। लेकिन अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखेंगी तो आपकी होली भी खुशनुमा होगी और आपकी त्वचा और बाल भी खुश रहेंगे।

A place in the country where if a boy or a girl color each other, then they  have to get married to each other. - News Crab | DailyHunt
Image Credit : Dailyhunt

बालों में लगाएं खूब सारा तेल

बालों में तेल लगाना वैसे तो कई लोगों को पसंद नहीं होता, लेकिन होली के दिन यही तेल आपके बालों को बचा सकते हैं। होली के दिन न सिर्फ जड़ों में, बल्कि पूरे बालों में अच्छे से तेल लगाएं। इससे आपके बालों में कोई भी रंग नहीं चढ़ेगा और न ही वे रूखे और बेजान होंगे। इसके लिए आप नारियल या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा होली खेलते वक्त बालों को खुला न रखें। खुले बालों में रंग जल्दी चढ़ता है। इसके बजाय बालों की चोटी या जूड़ा बना लें। इससे बाल उलझेंगे नहीं और रंग निकालने में भी आसानी होगी। बालों को रंगों से बचाने के लिए आप बैंडाना, टोपी या स्कार्फ बांध सकती है। ये आपको स्टाइलिश लुक देने के साथ-साथ बालों को रंगों से भी बचाएगा।

त्वचा पर भी लगाएं तेल या सनस्कीन

सनस्क्रीन का इस्तेमाल वैसे तो धूप से बचने के लिए किया जाता है, लेकिन होली के दिन भी आप इसे लगाना न भूलें। धूप में होली खेलने और रंगों के कारण त्वचा बहुत जल्द रूखी हो जाती है, इसलिए शरीर के खुले अंगों पर अच्छी तरह से सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन के अलावा आप त्वचा पर नारियल या बादाम का तेल भी लगा सकती हैं। इससे न तो त्वचा रूखी होगी और न ही शरीर पर कोई रंग चढ़ेगा। सनस्क्रीन लगाने के बाद आप पूरे चेहरे, कानों, होंठ और गर्दन पर कोल्ड क्रीम भी लगा सकती हैं।

नाखूनों पर लगाएं नेल पॉलिश

होली के रंगों के कारण न सिर्फ शरीर, बल्कि हाथों और पैरों के नाखूनों का भी बुरा हाल हो जाता है। सारे रंग मिक्स होकर जब नाखूनों में भर जाते हैं तो वो और भी बुरे लगते हैं। इससे बचने के लिए होली वाले दिन नाखूनों के ऊपर ही नहीं, बल्कि नीचे की तरफ भी नेल पॉलिश लगाएं। इसके लिए बाजार में मिलने वाला ट्रांसपैरेंट नेल पेंट इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह आसानी से दिखाई नहीं देता और इसे लड़के भी लगा सकते हैं।

आंखों को बचाने के लिए लगाएं चश्मा

होली के रंगों का हमारी आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है। केमिकल वाले रंग अगर गलती से भी आंख में चले जाएं तो आंखों में जलन होने लगती है। रंग के कारण आंखें लाल पड़ जाती हैं और कभी-कभी इनमें सूजन भी आ जाती है। इससे बचने के लिए आप चश्मा लगा सकती हैं, जोकि आपकी आंखों को गंदे पानी और रंगों से बचाएगा। अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करती हैं तो होली खेलते वक्त इन्हें भूलकर भी न लगाएं। इससे आंखों में दिक्कत हो सकती है।

चुस्त और भारी कपड़े बिल्कुल न पहनें

होली खेलते वक्त हमेशा ढीले और पूरे कपड़े पहनें। जीन्स, ट्राउजर या मोटे फैब्रिक के और चुस्त कपड़े बिल्कुल न पहनें क्योंकि इन कपड़ों पर जब पानी गिरता है तो ये बहुत भारी हो जाते हैं और शरीर से चिपक जाते हैं, जिसकी वजह से आपको होली खेलने में दिक्कत हो सकती है। होली के लिए आप कॉटन के पूरी बांह और बंद गले के कपड़े पहनें, ताकि रंग आपके शरीर के अंदर न जा पाए।


Like Soochna on

Follow Soochna on


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *