इन बॉलीवु़ड स्टार्स ने अनाथ बच्चों को गोद लेकर संवारी उनकी जिंदगी

फिल्म इंडस्ट्री के बारे में कहा जाता है कि यह बहुत दिखावटी और सतही है। बॉलीवु़ड स्टार्स के बारे में भी ऐसा ही कुछ कहा जाता है। कब किससे उनका अफेयर होता है और कब ब्रेकअप, पता ही नहीं चलता। कई बॉलीवुड स्टार्स तो ऐसे भी हैं, जो शादी के एक लंबे अरसे बाद अपनी पत्नी या पति से अलग हो गए और किसी दूसरे का हाथ थाम लिया। इसीलिए बहुत से लोग बॉलीवुड स्टार्स और उनकी दुनिया को पसंद नहीं करते। उनका मानना है कि इनके लिए रिश्तों के कोई मायने नहीं होते। पर शायद ऐसा कहना ठीक नहीं है। हर सिक्के के दो पहलू होते हैं और यह बात फिल्म इंडस्ट्री पर भी लागू होती है। यहां भी कई ऐसे स्टार्स हैं जो रिश्तों को काफी अहमियत देते हैं। उनके लिए उनका परिवार और बच्चे सबसे ज्यादा जरूरी हैं। इतना ही नहीं, कई स्टार्स ने तो इससे एक कदम आगे बढ़कर इंसानियत की मिसाल पेश की है। कई बॉलीवुड स्टार्स ऐसे हैं जिन्होंने अनाथ बच्चों को गोद लेकर उन्हें खुशहाल जिंदगी और उज्ज्वल भविष्य दिया है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्टार्स के बारे में बताने वाले हैं।

Mithun Chakraborty's untold story of adopting a girl child from a ...
Image Credit : Your Story

मिथुन चक्रवर्ती

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती का। मिथुन ने एक बच्ची को गोद लिया है, जोकि कूड़े के ढेर में पड़ी मिली थी। इस बच्ची को एक एनजीओ ने बचाया था। बच्ची की दुख भरी कहानी सुनकर मिथुन खुद को रोक नहीं सके और उन्होंने इस बच्ची को गोद ले लिया। इस नेक काम में मिथुन की पत्नी योगिता बाली ने उनका भरपूर साथ दिया। दोनों ने मिलकर इस बच्ची का नाम दिशानी रखा। दिशानी अब काफी बड़ी हो चुकी हैं और वह जल्द ही बॉलीवुड में एंट्री भी करने वाली हैं।

Sunny Leone opens up on quarantine life with kids in toe
Image Credit : Geo.tv

सनी लियोनी

बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेसेज में से एक सनी लियोनी ने जुलाई 2017 में महाराष्ट्र के लातूर से 21 महीने की एक बच्ची को गोद लिया था। सनी और उनके पति डेनियल वीबर ने इस बच्ची का नाम निशा रखा। सनी और उनके पति ने मिलकर इस बच्ची की देखभाल की और उसे एक खुशहाल जिंदगी दी। इसके बाद 4 मार्च 2018 को सनी और उनके पति सरोगेसी के जरिए दो जुड़वा बेटों के मां-बाप भी बने।

WATCH: Sushmita Sen Wins Hearts With Inspirational Speech At Her ...

सुष्मिता सेन

1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीत चुकीं सुष्मिता सेन की बेटियों के बारे में तो ज्यादातर लोग जानते हैं। हालांकि हैरानी की बात यह है कि 44 साल की सुष्मिता ने अभी तक शादी नहीं की है। सुष्मिता सेन ने भले ही शादी न की हो, लेकिन वह दो बेटियों की मां हैं। उनकी बेटियों के नाम रेने और अलीशा हैं। सुष्मिता ने साल 2000 में रेने को और 2010 में अलीशा को गोद लिया था। सुष्मिता के लिए उनकी बेटियां बहुत खास हैं और वह खुद को एक प्राउड सिंगल मदर मानती हैं।

Bollywood News: Arpita Khan Sharma Birthday Special Salman Khan ...
Image Credit : Amar Ujala

सलीम खान

सलमान खान की बहन अर्पिता खान के बारे में तो आप सब जानते ही हैं। उन्हें सलीम खान की बेटी के रूप में जाना जाता है, लेकिन सच यह है कि सलीम खान ने कई साल पहले अर्पिता को गोद लिया था। अर्पिता बहुत छोटी थीं, जब उनके माता-पिता का देहांत हो गया था। इसके बाद सलीम खान ने उन्हें रोते हुए देखा तो उनसे रहा न गया, वे अर्पिता को अपने घर ले आए और अपनी बेटी की तरह पाला। आज अर्पिता की शादी एक्टर आयुष शर्मा से हो चुकी है और वह दो बच्चों की मां भी हैं।

Raveena Tandon adopted two girls, Chhaya and Pooja in 1995, much ...
Image Credit : Indiatimes

रवीना टंडन

बॉलीवुड की खूबसूरत हीरोइनों में शुमार रवीना टंडन ने भी दो लड़कियों को गोद लिया है। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने यह नेक काम तब किया, जब उनकी खुद की उम्र सिर्फ 23 साल थी। रवीना ने 1995 में छाया और पूजा को गोद लिया था। ये दोनों रवीना के दूर के रिश्ते के भाई की बेटियां हैं। छाया और पूजा के मां-बाप की मौत के बाद रवीना ने इन्हें गोद ले लिया। रवीना टंडन की शादी बिजनेसमैन अनिल थडानी से हुई है। उनसे भी उनके दो बच्चे राशा और रणबीर हैं।

Bollywood Dimple Queen Preity Zinta Adopted Orphan Kids on Her ...
Image Credit : Laughing Colours

प्रीति जिंटा

बच्चों को गोद लेने के मामले में एक्ट्रेस प्रीति जिंटा सबसे आगे हैं। उन्होंने अपने 34वें जन्मदिन पर एक-दो नहीं बल्कि 34 अनाथ बच्चियों को गोद लिया। प्रीति ने ये बच्चियां ऋषिकेश के मदर मिरेकल स्कूल से गोद ली हैं। उन्होंने इन बच्चियों की पढ़ाई-लिखाई, देखभाल और उनकी परवरिश की पूरी जिम्मेदारी ले रखी है, जिसे वह बखूबी निभा रही हैं।

सुभाष घई

शो-मैन के नाम से मशहूर फिल्म डायरेक्टर सुभाष घई ने अपने भाई की बेटी को ही गोद लिया है, जिसका नाम मेघना है। मेघना ने लंदन में पढ़ाई की फिर बाद में उनकी शादी राहुल पुरी से हुई।

कुणाल कोहली

फिल्ममेकर कुणाल कोहली और उनकी पत्नी ने भी एक बेटी को गोद लिया है, जिसका नाम राधा है।

दिबाकर बनर्जी

‘बॉम्बे टॉकीज’ जैसी फिल्मों के निर्देशक दिबाकर बनर्जी और उनकी पत्नी ने अनाथालय से एक बच्ची को गोद लिया। अब दोनों उसकी परवरिश कर रहे हैं।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *