ये है एशिया की 5 सबसे अमीर महिलाएं, जिनकी संपत्ति कुछ देशों की जीडीपी के बराबर है

आजकल पूरी दुनिया के किसी भी क्षेत्र में महिलाएं पुरूषों से पीछे नहीं है। आज दुनिया के कई देशों का प्रतिनिधित्व महिलाएं ही कर रहीं हैं। आज हम आपको एशिया की कुछ ऐसी ही महिलाओं के बारें में बताने वाले जिनकी मिसाल पूरी दुनिया में दी जाती हैं। जो एशिया की टाॅप 5 महिला अमीरों में भी शुमार है। आईये नजर डालते है, इस लिस्ट पर।

5.सावित्री जिंदल – इस लिस्ट में नंबर 5 पर आती है भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल। फोर्ब्स के अनुसार, भारतीय अरबपति सावित्री जिंदल दुनिया की 290वीं सबसे अमीर व्यक्ति हैं। जिनकी कुल संपत्ति $ 5.8 बिलियन यूएस डाॅलर है। वह जिंदल समूह की अध्यक्षता करती हैं, जो मुख्य रूप से इस्पात, सीमेंट, बिजली और बुनियादी ढांचा उद्योगों में काम करता है। सावित्री एक पारिवारिक व्यवसाय जिंदल समूह चलाती है। जो मूल रूप से उनके दिवंगत पति द्वारा स्थापित किया गया था। वर्तमान में सबसे बड़े समूह की संपत्ति की देखरेख उनके बेटे सज्जन जिंदल द्वारा की जाती है। सावित्री फोर्ब्स इंडिया की सबसे अमीरों की 2019 की लिस्ट में 20वें स्थान पर हैं।

4.वू यजुन – एशिया की सबसे धनी महिलाओं की इस लिस्ट में नंबर 4 पर आती हैं, चीन की वू यजुन। जिनकी कुल संपत्ति $ 12.2 बिलियन यूएस डाॅलर हैं। फोर्ब्स के अनुसार, वू यजुन दुनिया की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला है। उन्होंने 1993 में अपने पूर्व-पति की एक रियल एस्टेट कंपनी के साथ हॉन्गकॉन्ग स्थित Longfor Properties की सह-स्थापना की, जो Longfor Properties ग्रुप होल्डिंग्स में विकसित हुई। यजुन वर्तमान में Longfor Properties कंपनी की अध्यक्ष है और यजुन इस कंपनी की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर भी हैं। इसके पहले यजुन इस कंपनी मेंं सीईओ के रुप में भी काम कर चुकी हैं।

3.क्वांग सियु-हिंग – एशिया की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में नंबर 3 पर जगह बनाई चीन की क्वांग सियु-हिंग ने। क्वांग फोर्ब्स के अनुसार, दुनिया की 78वीं सबसे अमीर व्यक्ति है। क्वांग की कुल संपत्ति $ 13.5 बिलियन डॉलर है। क्वांग अपने पति और सह-संस्थापक किवोक टक-सेंग की मौत के बाद 2008 से 2011 तक Sun Hung Kai Properties में चेयरमैन के रूप में काम किया। क्वांग अब चेयरमैन नहीं हैं, लेकिन वह अब भी कंपनी की सबसे बड़ी सिंगल शेयरहोल्डर हैं। फोर्ब्स के अनुसार, कंपनी में क्वांग की 26.58% हिस्सेदारी है।

2.जीना रिनेहर्ट – एशिया की सबसे अमीर महिलाओं की इस लिस्ट में नंबर 2 आती हैं ,ऑस्ट्रेलिया की जीना रिनेहर्ट। जीना रिनेहर्ट की कुल संपत्ति $14.7 बिलियन यूएस डाॅलर हैं। जीना की आय का मुख्य स्रोत लौह अयस्क उद्योग है, जिसे पहले उनके पिता चलाया करते थे। ऑस्ट्रेलिया आधारित होने और सबसे अमीर ऑस्ट्रेलियाई नागरिक होने के बावजूद, जीना की सबसे ज्यादा आय एशिया से आती है। जीना की रॉय हिल खनन परियोजना है, जो 2015 से एशिया में शिपमेंट बना रही है।

1.यांग हुइयान – फोर्ब्स के अनुसार, एशिया की सबसे अमीर महिला चीन की यांग हुइयान है। यांग दुनिया की 45वीं सबसे शक्तिशाली महिला हैं और यांग हुइयान चीन की सबसे अमीर महिला भी हैं। यान की कुल संपत्ति $ 24.2 बिलियन यूएस डाॅलर से अधिक है। यान रियल एस्टेट डेवलपर कंट्री गार्डन होल्डिंग्स की शेयरहोल्डर है, जिनके पास कंपनी का 57% हिस्सा है। इसके आलावा यान चीनी शिक्षा कंपनी ब्राइट स्कॉलर एजुकेशन होल्डिंग्स की अध्यक्ष हैं। 


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *